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बटन दबाते ही कर्णप्रयाग रेलवे लाइन का एक अहम पड़ाव पार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे प्रोजेक्ट का पहला गूलर से शिवपुरी टनल ब्रेक-थ्रू का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री के बटन दबाते ही दोनों सुरंग के सिरे मिल गए और एक बड़ी सुरंग आर-पार हो गई।

शिवपुरी और व्यासी के मध्य 1.12 किलोमीटर रेलवे सुरंग को 26 दिनों के रिकॉर्ड समय में बनाकर तैयार किया गया है। यह सुरंग NTM तकनीकी से बनाई गई। शिवपुरी और गूलर के बीच दो अलग-अलग सुरंगें आपस में मिली हैं।सीएम धामी के बटन दबाते ही सुरंग आर-पार हुई। और इसी के साथ पहाड़ की कर्णप्रयाग रेल परियोजना एक कदम और आगे बढ़ी।

ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाइन

ऋषिकेेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना की लागत करीब 16,216 Cr है। परियोजना पूरी होने का लक्ष्य 2024 रखा गया है। 126 Km लंबी इस रेल परियोजना में 105 km रेलवे लाइन सुरंगों के अंदर से गुजरेगी और 21 किलोमीटर रेलवे लाइन पहाड़ों के ऊपर से। ऋषिकेश करणप्रयाग रेल परियोजना में 17 सुरंगें और 16 पुल बनाए जाने हैं। वर्तमान में रेल परियोजना का कार्य तय लक्ष्य के हिसाब से गतिमान है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य के लिए और भी रेलवे लाइनों, सड़को के निर्माण हेतु स्वीकृति मिल चुकी हैं, जिन पर जल्द ही कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।

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NewsGrid Desk

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